हम जो उत्पाद बनाते हैं, जब उनकी सुरक्षा की बात आती है तो हम बिलकुल आप जैसे हैं...

हमें वह सारी सूचनाएं चाहिएँ जो हम प्राप्त कर सकते हैं। हम विशेषज्ञों से दिशा निर्देश लेते हैं और हम नवीनतम विज्ञान पर निगरानी रखते हैं यह देखने के लिये कि क्या यह हमारे किसी उत्पाद पर असर डाल रहा है। जो लोग हमारे उत्पादों को उपयोग में लाते हैं, हम उन्हें भी सुनते हैं जिससे हम उनके अनुभवों को उपयोग में ला सकें। हमारे सभी उपभोक्ता उत्पादों का सुरक्षित होना एक प्राथमिकता है क्योंकि यह आपके और हमारे घरों में जाते हैं। सुरक्षा एक मूल्य है जिसे हम सभी साझा करते हैं।


उत्पादों को बनाने के लिये हम जिन सभी प्रकार की जानकारियों का उपयोग करते हैं उनमें से कोई भी जानकारी वैज्ञानिक आंकड़े और उत्पादों और सुरक्षा से अधिक महत्वपूर्ण नहीं होती। हम एक अध्ययन के परिणाम से परे जाते हैं क्योंकि हमें यह सुनिश्चित करना होता है कि हमने विभिन्न वैज्ञानिक क्षेत्रों से उपलब्ध आंकड़ों को एकत्र कर लिया है जिससे सबूतों के आधार पर निष्कर्ष पर पहुँच सकें। एक राय या अध्ययन, दशकों के निष्कर्ष, वैज्ञानिक सबूतों पर आधारित परिणामों से अधिक महत्वपूर्ण नहीं हो सकते। एक वैज्ञानिक एवं, समान रूप से महत्वपूर्ण, एक माँ (या पिता ) होने के नाते मैं आपसे कह सकती हूँ कि विज्ञान स्पष्ट है: उपभोक्ता उत्पादों में प्रसाधन टैल्क उपयोग के लिए सुरक्षित है और था।


हम सभी खुद माता, पिता एवं उपभोक्ता हैं; हम समझते हैं और आपको अपने निर्णय लेने के लिए आपको आवश्यक जानकारी देने की अपनी जिम्मेदारी को गंभीरता से लेते हैं। हमने यह साइट बनाई है जिससे आप को टैल्क के बारे में आसानी से तथ्य प्राप्त करने में सहायता हो सके। आप जान पाएंगे कि टैल्क कहां से आता है, हर दिन के उत्पादों में कैसे प्रयुक्त होता है, और आपकी रोजमर्रा व्यक्तिगत देखभाल के हिस्से में क्यों इसका उपयोग सुरक्षित है। हमने जॉनसन® बेबी पाउडर( JOHNSON’S® Baby Powder) सर्वप्रथम 100 से भी अधिक वर्षों पहले एक उत्पाद विकल्प के रूप में पेश किया था। आज भी हमारा उपभोक्ता प्रभाग टैल्क एवं कॉर्नस्टार्च जैसे घटकों के साथ जॉनसन®बेबी पाउडर का निर्माण एवं बिक्री का कार्य कर रहा है। यह घटक हमने इसलिये नहीं चुने हैं कि हम दशकों से उन्हें प्रयुक्त करते आ रहे हैं हम उन्हें इसलिये प्रयुक्त करते हैं क्योंकि दशकों के वैज्ञानिक कार्य इनके सुरक्षित होने का समर्थन करते हैं। हमें आशा है कि टैल्क के बारे में तथ्यों के इस संग्रह की समीक्षा के बाद आप भी इसके सुरक्षित एवं प्रभावी होने के बारे में उतना ही आश्वस्त महसूस करेंगे जितना कि हम।


तारा ग्लास्गो - उपाध्यक्ष,  अनुसंधान एवं विकास & , जॉनसन & जॉनसन कंज्यूमर, इंक.
 

तारा ग्लास्गो

उपाध्यक्ष, अनुसंधान & एवं विकास, जॉनसन & जॉनसन कंज्यूमर, इंक.

क्या आप जानते थे?

 

परिवारों ने सदियों से टैल्क पर भरोसा किया है।



प्राचीन काल
प्राचीन
काल

हालांकि आज प्रसाधन उत्पादों में सबसे अधिक प्रयुक्त होने वाले घटकों में से यह एक है, टैल्क का प्रसाधन सामग्री में उपयोग प्राचीन मिस्र से होता आ रहा है। टैल्क का उपयोग असीरियंस (अस्सूसी) एवं अमेरिका के मूल निवासियों द्वारा विविध अनुप्रयोगों में भी किया जाता था।

आधुनिक
काल
आधुनिक काल
 

19वीं सदी में टैल्कम पाउडर का उपयोग औषधीय मलहम (पलस्तर) से होने वाली त्वचा की जलन को मिटाने के लिये किया जाता था। उपभोक्ताओं को पता चला कि डायपर के चकत्तों में भी यह उपयोगी है, जिसके कारण जॉनसन® बेबी पाउडर का जन्म 1893 में हुआ।5

टैल्कम पाउडर के अतिरिक्त

 

टैल्क के अनेक उपयोग

हालांकि बहुत अच्छी तरह से ज्ञात उपयोगों में से यह केवल एक है, दुनिया में टैल्क का एक बहुत छोटा हिस्सा ही बेबी पाउडर बनाने में प्रयुक्त होता है। टैल्क के कुछ अन्य आम उपयोग निम्नलिखित हैं:

खाद्य पदार्थ

च्यूइंग गम और & कैंडी
च्यूइंग गम और & कैंडी

एक हल्की परत (कोटिंग) आवरण से चिपकना रोकती है2

चावल
चावल

सफेद चावल के दानों की पॉलिश (चमकाने) में प्रयुक्त1

जैतून (ओलिव) तेल
जैतून (ओलिव) तेल

तेल की स्पष्टता और गुणवत्ता बढ़ाता है1

प्रसाधन सामग्री एवं & शारीरिक देखभाल

चेहरे का मेकअप
चेहरे का मेकअप

आई शैडो, ब्लश, चेहरे के पाउडर और फाउंडेशन में बनावट (टेक्स्चर) देता है एवं तेल अवशोषी है1

साबुन
साबुन

त्वचा की देखभाल में कार्य-निष्पादन बढ़ाता है1

पसीने को सोखने में (स्वेदरोधी)
पसीने को सोखने में (स्वेदरोधी)

नमी सोखने में सहायक3

चिकित्सीय

गोलियों के उत्पादन में
गोलियों के उत्पादन में

केकिंग (कड़ा होना) रोकता है, गोलियों पर परत बनाता है और विलंबित मुक्ति नुस्खों में प्रयुक्त होता है6

फेफड़े का कैंसर
फेफड़े के कैंसर के रोगी

फेफड़े एवं छाती की दीवार के बीच एकत्रित तरल (फुफ्फुस बहाव) के इलाज में सहायक6

सिस्टिक फाइब्रोसिस (श्वास अवयव में संक्रमण)
सिस्टिक फाइब्रोसिस के रोगी

सिस्टिक फाइब्रोसिस के रोगियों के फेफड़ों में तरल एकत्र होने को रोकने में भी सहायक7

हमारे उत्पाद

 

हमारे उत्पादों में टैल्क का उपयोग जारी है क्योंकि दशकों के विज्ञान ने इसके सुरक्षित होने की पुन:पुष्टि की है। इसके सुरक्षित एवं प्रभावी होने के कारण, हम औषधीय ग्रेड का टैल्क अपने उत्पादों में आत्मविश्वास से शामिल करते हैं। हमारे उत्पादों में आपका विश्वास, और प्रतिदिन उनके उपयोगों में आपका भरोसा एक बड़ी जिम्मेदारी है-इसीलिये हम केवल नवीनतम वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा सुरक्षित माने गए घटकों का उपयोग अपने उत्पादों में करते हैं।

दशकों से सुरक्षित

विज्ञान, अनुसंधान, चिकित्सीय (क्लीनिकल) सबूत और संपूर्ण विश्व में चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा 30 वर्षों का अध्ययन प्रसाधन टैल्क के सुरक्षित होने का समर्थन करते हैं। अमेरिका और दुनिया भर में स्वास्थ्य अधिकारीयों ने डेटा की समीक्षा की है। टैल्क विश्व के कई देशों में उपयोग के लिये स्वीकार्य है, जिसमें यूनाइटेड स्टेट्स, यूरोपियन संघ, कनाडा, अर्जेंटीना, ब्राज़ील चीन, भारत, इज़राइल दक्षिण अफ्रीका, टर्की, एवं इंडोनेशिया सम्मिलित हैं।

जॉनसन बेबी® पाउडर( JOHNSON’S® Baby Powder)

यदि आपने शिशु की कभी देखभाल की है, आपके घर में संभवत: जॉनसन®बेबी पाउडर अवश्य रहा होगा। प्रसाधन टैल्क से बना बेबी पाउडर जॉनसन® ब्रांड के सबसे पुराने उत्पादों में से एक है एवं शिशु की देखभाल अनुष्ठान का एक लंबे समय से हिस्सा है। यह एलर्जी उत्पन्न नही करता है, घर्षण खत्म करने में मदद करता है और चिकित्सीय रूप से सिद्ध है कि यह आपके शिशु की त्वचा के लिए सौम्य और कोमल है। इसकी स्वच्छ, उत्कृष्ट खुशबू आरामदायक है और माता-पिता और बच्चों के लिये समान रूप से परिचित है।

जॉनसन® बेबी पाउडर( JOHNSON’S® Baby Powder)

 

 नर्सों का

स्वास्थ्य अध्ययन

Nurses’ Health Study (NHS) [नर्सों का स्वास्थ्य अध्ययन (एनएचएस)] महिलाओं के स्वास्थ्य के लिये आयोजित अब तक का सबसे बड़ा अध्ययन है। यू.एस. (अमेरीकी) सरकार से वित्त पोषित इस सामूहिक अध्ययन में 1976 के बाद से महिलाओं में प्रमुख पुराने रोगों के लिए जोखिम कारकों को देखा गया है। कई अन्य सफलताओं के अलावा, NHS (एनएचएस) अनुसंधान से महिलाओं में धूम्रपान और दिल की बीमारियों के बीच की कड़ी सामने आयी, और स्तन कैंसर के उपचार के लिए हार्मोनल उपचारों का विकास हुआ।

एनएचएस के टैल्क-उपयोग हिस्से में 78,630 महिलाऐं शामिल थीं जिनका अनुसरण कुल 24 वर्ष तक किया गया।8,9 उनसे पुछा गया यदि उन्होंने कभी उनके जननांग क्षेत्र पर या सेनिटरी नैपकिनों पर कभी भी टैल्कम पाउडर का उपयोग किया है। लगभग 40 प्रतिशत महिलाओं का जवाब हाँ था और उन्हें टैल्क-उपयोगकर्ता ग्रुप में सम्मिलित किया गया था।8,9

24

लगभग सालों
का अध्ययन

31,344

टैल्क-उपयोगकर्ता महिलाएं

में
से

78,630

महिलाऐं जिनका अनुसरण किया गया

अंडाशयी कैंसर के जोखिम में कोई समग्र वृद्धि नहीं दिखाई

अध्ययन डेटा (आंकड़ों) ने दर्शाया कि भले ही कितनी बार टैल्क का इस्तेमाल उपयोगकर्ताओं ने किया, गर्भाशय के कैंसर के समग्र दर में कोई वृद्धि नहीं देखी गई। जिन महिलाओं ने सीधे अपने शरीर पर या जिन महिलाओं ने सैनिटरी उत्पाद पर पाउडर इस्तेमाल किया उनके बीच गर्भाशय के कैंसर की दर में कोई अंतर नहीं था।8,9

Women's Health Initiative (महिलाओं का
स्वास्थ्य पहल) अध्ययन

Women’s Health Initiative (महिलाओं का स्वास्थ्य पहल) (WHI) 1991 में U.S. National Institutes of Health (अमेरिकी राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान) द्वारा रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं के स्वास्थ्य का अध्ययन करने के लिए स्थापित किया गया था। कई मुद्दों के अलावा इस 15-साल के सामूहिक अध्ययन ने हार्मोन थेरेपी (चिकित्सा) और स्तन कैंसर के बीच की कड़ी एवं कैंसर और हृदय रोग पर आहार के प्रभाव के बीच की कड़ी पर अनुसंधान किया। WHI (डब्ल्यू एच आई) की टैल्क उपयोगकर्ता भाग में 61,576 महिलाएं थीं, जिनमें से 53 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने अपने जननांगों, सैनिटरी नैपकिन या डॉयाफ्राम (गर्भ-निरोधक टोपी) पर पाउडर का इस्तेमाल किया था। 1993 और 2012 के बीच इस अध्ययन में महिलाओं का अनुसरण किया गया था।

18

लगभग सालों
का अध्ययन

32,219

टैल्क-उपयोगकर्ता महिलाएं

में
से

61,576

महिलाऐं जिनका अनुसरण किया गया


गर्भाशय के कैंसरका कोई बढ़ा खतरा नही दिखा

इस अध्ययन के आंकड़ों (डेटा) ने टैल्क पाउडर इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में गर्भाशय के कैंसर का कोई बढ़ा खतरा नही दिखाया, भले ही उन्होंने टैल्क का उपयोग किसी भी प्रकार से किया हो। जिन महिलाओं ने लंबी अवधि के लिए पाउडर इस्तेमाल किया था उनके जोखिम में भी कोई वृद्धि नही हुई थी।10

अन्य अध्ययन

अन्य अध्ययनों में, जैसे कि नमूना-नियंत्रण अध्ययन में, लोगों के समूहों की उनके रोग के इतिहास के साथ पहचान की जाती है और इसके बाद उनसे विभिन्न संभावित जोखिम कारकों पर, अतीत में उनके द्वारा प्रयुक्त कुछ उत्पादों सहित सवाल पूछे जाते हैं। कुछ नमूना-नियंत्रण अध्ययनों ने दर्शाया कि गर्भाशय के कैंसर और पाउडर उपयोगकर्ताओं के बीच एक सांख्यिकीय संबंध है, वहीं बड़े संभावित अध्ययनों में ऐसा कोई संबंध नहीं पाया गया है। कुछ नमूना-नियंत्रण अध्ययनों में मामूली सांख्यिकीय संबंध मिलने का एक संभावित कारण, पूर्वाग्रह की वजह से सत्य संबंध से अधिक मूल्यांकन लगाने की क्षमता का होना हो सकता है क्योंकि प्रतिभागियों को गर्भाशय के कैंसर की स्थिति के बारे में पता है जब वह पाउडर विगोपन की रिपोर्टिंग कर रहे होते हैं।11

संदर्भ

 

  1. Industrial Minerals Association. (औद्योगिक खनिज संगठन.) “What is Talc.” ("व्हाट इज टैल्क।")
    http://www.ima-na.org/?page=what_is_talc
  2. EARTH magazine. (अर्थ मैगजीन।) Mineral Resource of the Month. (मिनरल रिसोर्सेस आफ द मंथ।)
    http://www.earthmagazine.org/article/mineral-resource-month-talc
  3. Geology.com. Talc: (टैल्कः) The Softest Mineral. (द सॉफ्टेस्ट मिनरल.)
    http://geology.com/minerals/talc.shtml
  4. U.S. Food and Drug Administration (अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन)
    http://www.fda.gov/Cosmetics/ProductsIngredients/Ingredients/ucm293184.htm
  5. जॉनसन & जॉनसन कंज्यूमर किल्मर हाउस The Birth of Our Baby Products. (द बर्थ आफ अवर बेबी प्रोडक्ट्स।)
    http://www.kilmerhouse.com/2007/04/the-birth-of-our-baby-products/
  6. WJPPS. (ड्ब्ल्यू जे पी पी एस.) Talc: a versatile pharmaceutical excipient. ( टैल्क: ए वर्सटाइल फार्मासियुटिकल एक्सिपियेंट।)
    http://www.wjpps.com/download/article/1386002938.pdf
  7. Hunt et al. (हंट और अन्य।) / Interactive CardioVascular and Thoracic Surgery 6 (2007) 117–120. (/ इंटरेक्टिव कार्डियोवेस्कुलर एंड थोरेसिक सर्जरी 6 (2007) 117-120।)
    http://icvts.oxfordjournals.org/content/6/1/117.full
  8. Gertig, Prospective Study of Talc Use and Ovarian Cancer, Journal of the National Cancer Institute, Nurses Health Study. (गेर्टिग, प्रास्पेक्टिव स्टडी आफ टैल्क यूज एंड ओवरियन कैंसर, जर्नल आफ द नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट, नर्सेज़ हेल्थ स्टडी।)
    http://jnci.oxfordjournals.org/content/92/3/249.full
  9. गेट्स, हिस्टोलॉजिकल उपप्रकार द्वारा उपकला डिम्बग्रंथि के कैंसर के लिए जोखिम कारक
    http://aje.oxfordjournals.org/content/171/1/45.full
  10. Houghton, Perineal Powder Use and Risk of Ovarian Cancer, Journal of the National Cancer Institute, Women’s Health Initiative. ( हाटन, पेरिनियल पाउडर यूज एंड रिस्क आफ ओवरियन कैंसर, जर्नल आफ द नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट, वीमेन्स हेल्थ इनीशियेटिव।)
    http://jnci.oxfordjournals.org/content/106/9/dju208.full
  11. Cancer.org. Talcum Powder and Cancer. (टैल्कम पाउडर एंड कैंसर।)
    http://www.cancer.org/cancer/cancercauses/othercarcinogens/athome/talcum-powder-and-cancer

पुन: ऊपर